Aapki apni rasoi - cooking,food,drinks,baby food,beauty tips,ghrelu nuskhe ke bare me janne ko milega

मंगलवार, 12 सितंबर 2017

Hair and care

HAIR AND CARE

Baalo ki care kese kare ghrelu nuskho se.कैसे करे बालो की देखभाल घरेलू नुस्खों से।

आज के समय मे 100℅ में से 98℅ लोगो की बाल झड़ने की शिकायत होती है। धूल मिट्टी pollution  के कारण और हमारे खान पान के life style के कारण बाल गिरते हैं। बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगते है। अगर बाल लंबे और घने हो तो क्या कहने। बालो को silky , smooth, stret बनाने के लिए भी हम पार्लर में हजारों रुपये खर्च करते है। पर हम हमेशा पार्लर भी नही जा सकते तो क्यों न घर पर ही बालों का ट्रीटमेंट किआ जाए वो भी न के बराबर पैसे खर्च करके।

बाल झड़ने के कारण

  1. खान पान में कमी (पौस्टिक आहार न लेना)
  2. बालो की अच्छे से देखभाल ना होना
  3. धूल मिट्टी
  4. इत्यादि
बालो की  देखभाल कैसे करे ?
बालो की देखभाल के लिए मै यहा कुछ घरेलु मास्क औऱ तेल बताउंगी जिससे बालो का झड़ना और सफेद होना रुक जाएगा।
सबसे पहले बात करते है तेल की। किस तरह के तेल हम अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते है।
  1. नारियल तेल
  2. सरसो का तेल
  3. जैतून का तेल
  4. बादाम का तेल
  5. अरण्डी का तेल (cestor oil )

नारियल का तेल 

नारियल के तेल को हल्का गरम करे और कुछ बूंदे निम्बू का रस मिलाकर हल्के हातो से बालों में मसाज करें  इसके इस्तेमाल से बालों में रूसी खतम हो जाती ह ओर बाल घने ओर मजबूत बनते है।

सरसो का तेल

सरसो के तेल में लहसुन डालकर पका लें और थोड़ा ठंडा होने पर मसाज करें इसके इस्तेमाल से बाल काले और घने होते हैं।यदि इंफेक्शन के कारण बाल झड़ रहे हो तो वो ठीक हो जाता है।

जैतून का तेल

जैतुन के तेल हल्का गर्म करके बालो में अछछे से मसाज करें और रात भर रहने दे। इसके इस्तेमाल से बाल मुलायम होते है।

बादाम का तेल

बादाम के तेल को जैतुन के तेल की ही तरह हल्का गर्म करके बालो में मसाज कर सकते है।

अरण्डी का तेल 

अरण्डी के तेल में नारियल का या जैतुन का तेल मिलाकर मसाज करें 2 चम्मच अरण्डी का तेल और 4 चम्मच नारियल या जैतुन का तेल।

लगाने का तरीका 

तेल को बालों में लगाते समय हल्के हातो से मसाज करें।ज्यादा तेज मसाज करने से बाल उलझ जाते है और टूट कर गिरते हैं। बालो में तेल लगाकर रात भर के लिए छोड़ दे । या बाल धोने से कम से कम 3 घण्टे पहले लगाए।

बालो को भाप देना

बालो में तेल लगाने के बाद भाप जरूर दे इससे तेल जड़ो तक जाता है। और रोमछिद्र खुलते हैं। बालो को भाप देने के लिए गर्म (खोलते हुए)पानी मे तौलिया भिगोकर निचोड कर।बालो में लपेट लें। तोलिया ठंडा होने पर ये प्रक्रिया 4 से 5 बार करे। इससे बाद smooth or silky बनते हैं ।इस करने पर आपको अपने बालों में फ़र्क खुद ही नज़र आएगा।

मेहंदी का मास्क

बालो के लिए मेहंदी का मास्क  मेहंदी एक बहोत अच्छा conditioner भी है। इस्तेमाल करने से damage बाल smooth and shine करते हैं। अपने बालों के अनुसार मेहंदी ले ।उसमे 2 चम्मच नींबू का रस ,2 चम्मच दही ,2-3 बूँद सरसो का तेल। डालकर मिला ले फिर थोड़ा पानी डालकर घोल बनाले न ज्यादा गाढा।अब इसको 2 धंटे के लिए ऐसे ही रख दे। फिर बालो में अछे से लगाकर 2 या 3 घन्टे के लिए छोड़ दे।अब बाद धो ले बिना sempu लगाए । शेम्पू  next day use kare . इससे बालों में अच्छा कलर आएगा।

मुल्तानी मिट्टी का मास्क

मुल्तानी मिट्टी को एक घण्टा पहले भिगो ले उसके बाद मुल्तानी मिट्टी का अच्छे से पेस्ट बना ले गुठलिया न रहने दे ।पेस्ट में थोड़ी दही और नींबू का रस मिलाकर बालों में लगा ले। आधे धंटे बाद सर धो ले।इसके इस्तेमाल से बाल मुलायम होते हैं।

अंडे का मास्क

अंडा बालो के लिए बहोत अच्छा होता है। अंडे की जर्दी ,दो चम्मच अरण्डी का तेल, एक चम्मच शहद, एक चमच्च नींबू का रस। सारी सामग्री को अच्छे से मिलकर पेस्ट बनाले।अब उसको बालो में अच्छे से लगाकर चार घण्टे के लिए छोड दे।फर अच्छे से शैम्पू लगाकर बाल धोले।

दोस्तो, इनमे से किसी एक मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार जरूर करे ।इससे बाल टूटने बंद हो जाते हैं,घने और मुलायम होते हैं। ये बालो को कंडीशनर करता है।
आशा है आपको ये नुस्खे पसंद आये होंगे ।इस्तेमाल जरूर करके देखे।
YE BHI TRY KARE

Bandgobhi chila

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें